इस दिवाली कैसे रखें अपने ब्लड शुगर का ध्यान

इस दिवाली कैसे रखें अपने ब्लड शुगर का ध्यान

दिवाली , रौनकता और आनंद का त्योहार है, लेकिन इसे स्वस्थ तरीके से मनाने के लिए हमें खास ध्यान रखना चाहिए क्यूंकि अक्सर हम त्यौहारों के समय लापरवाह हो जाते हैं और इसका असर हमें हमारे स्वास्थ्य पर कुछ समय बाद दिखता है। सबसे ज़्यादा तब यदि आप डायबिटिक पेशेंट(PATIENT) है, तो आपको अपने ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखने के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए। यहां है कुछ टिप्स जो दीपावली के मौके पर आपके स्वास्थ्य का ध्यान रखने में मदद करेंगी।

1.फाइबर से भरपूर आहार:

अपने आहार में अधिक फाइबर को शामिल करने से पाचन बेहतर होगा और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। अनाज, दालें, और फलों को बहुत तरीके से शामिल करें।


2.पोर्शन कंट्रोल का महत्व:

दिवाली में मिठाइयों का आनंद लेने का मतलब है पूरे डिब्बे को खत्म करना नहीं, बल्कि पोर्शन कंट्रोल करना। छोटी मिठाइयों को थोड़ी मात्रा में खाना,जिससे की आपकी मीठा खाने की इच्छा भी पूरी हो और आप अपने हेल्थ का भी ध्यान रख सके।  


3.स्वस्थ(Healthy) रिप्लेसमेंट्स:

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए आप मिठाइयों का सही रिप्लेसमेंट्स भी देख सकते हैं, और स्वस्थ्य विकल्प का चयन कर सकते है, जैसे  स्वीटनर्स की जगह स्टेविया का उपयोग कर कर के, शक्कर की जगह गुड़ का भी इस्तेमाल कर

Natural sweetener

4.घर पर बनाएं स्वास्थ्यपूर्ण मिठाइयां:

अपने घर पर मिठाइयां बनाने का प्रयास करें, जैसे कि गुड़ और नट्स से बनी लड्डू, अनार की बर्फी, और सूजी के हलवे जो कि शुगर कंट्रोल में मदद कर सकते हैं। अनाज, खजूर, और मूंगफली से बनी मिठाईयां रक्त शर्करा को संतुलित बनाए रखने में मदद करते हैं। सेहत के लिए ठंडे और बिना शुगर के प्राकृतिक मिठाईयों का चुनें।


5.अल्कोहल(Alcohol) का सीमित सेवन:

अल्कोहल का सीमित सेवन करें और हमेशा इसे भोजन के साथ लें। अधिक मात्रा में अल्कोहल से बचें, क्योंकि यह शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।


6.प्राकृतिक आहार:

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का एक अच्छा तरीका है प्राकृतिक आहार का सेवन करना। ताजगी से भरपूर फल, सब्जियां, और अनाज आपके शरीर को सुस्त नहीं होने देंगे और रक्त शर्करा को संतुलित बनाए रखेंगे।


7.तुलसी का उपयोग:

तुलसी का उपयोग करें क्योंकि इसमें विशेष गुण होते हैं जो रक्त शर्करा को संतुलित रखने में मदद कर सकते हैं। तुलसी की चाय या पत्तियां शरीर को शक्ति प्रदान करेंगी और स्वास्थ्य को सुरक्षित रखेंगी।

तुलसी का उपयोग

8.नियमित व्यायाम का महत्व:

दिवाली के दिनों में नियमित व्यायाम करना हमें ऊर्जा प्रदान करने में मदद कर सकता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है। योग, व्यायाम, या बस सामान्य स्थायी चलना भी सहायक हो सकता है।


9.हाइड्रेटेड रहें:

हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त पानी पीयें क्योंकि यह आंत (gut) को साफ करने में मदद करेगा और भरा भरा महसूस कराएगा, जिससे आप कम जंक फूड खाएंगे।


10.डॉक्टर की सलाह:

डॉक्टर से नियमित रूप से सलाह करना महत्वपूर्ण है। डॉक्टर के सलाह के अनुसार आप अपना शुगर लेवल माप सकते हैं और मैनेज कर सकते हैं।

online 1-minute diabetes test

 

ऊपर दिए गए टिप्स को अपनाकर, आप दिवाली के इस मौके पर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रख सकते हैं और स्वस्थ रहकर त्योहार का आनंद ले सकते हैं। याद रखें, स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है, इसलिए इस दिवाली पर अपने आप को और अपने परिवार को स्वस्थ और खुशहाल होने का उपहार दें। 


शुभ दीपावली!

Leave a comment